Dr. A.P.J Abdul Kalam The Missile Man of India

Dr. A.P.J Abdul Kalam The Missile Man of India

Dr. A.P.J ABDUL Kalam: The Missile Man of India

“अपनी पहली सफलता के बाद कभी भी आराम करने के बारे में न सोचें। क्योंकि अगर आप इसके बाद असफल होते हैं, तो हर कोई कहेगा कि आपकी पहली सफलता भाग्य के कारण है।”

             – ए। पी जे। अब्दुल कलाम।

अबुल पाकिर ज़ैनुलआब्दीन अब्दुल कलाम और ए। पी जे। अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वर में हुआ था। जिसे “मिसाइल मैन” के नाम से जाना जाता है। आज उसका जन्मदिन है …..

             मिसाइल मैन के बारे में क्या कहना है और क्या जारी करना एक भ्रम है। इतने सारे लेखों में उनकी जानकारी बताना एक चमत्कार है … यदि आप सारण को देखें, तो आप देखेंगे कि उनका सर्वांगीण व्यक्तित्व था।

              एपीजे अब्दुल कलाम का बचपन बहुत ही मुश्किलों भरा रहा और उनकी बहन ने अपनी खुद की ज्वैलरी बेच दी और उन्हें यह तब दिया जब उनके पास पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे। अब्दुल कलाम एक महान व्यक्तित्व के साथ एक प्रभावशाली वक्ता थे। वे एक ईमानदार और कुशल राजनीतिज्ञ भी थे। वह सभी को प्रेरित करता है, क्योंकि उसने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है। वह अपने जीवन में सफलता के शिखर पर पहुँच गया है और इस स्थिति का सामना कर रहा है।

आज भी, उनके प्रेरक विचार लाखों युवाओं के जीवन में आगे बढ़ने के लिए एक ऊर्जा और दृढ़ संकल्प पैदा करते हैं।

             वह स्थिति का कारण बताने वाला कोई नहीं था। अपनी बिगड़ती स्थिति को देखकर वह कभी परेशान नहीं हुआ। इसके विपरीत, वह उस स्थिति से संघर्ष करता रहा जिसमें वह दृढ़ संकल्प के साथ ईमानदारी से काम कर रहा था। इस तरह आगे बढ़ते हुए, उन्होंने अपने जीवन में बड़ी सफलता हासिल की।

            अब्दुल कलाम भारत के पहले राष्ट्रपति बने जिनका राजनीति से कोई संबंध नहीं है। वह राष्ट्रपति का पद संभालने वाले देश के पहले वैज्ञानिक भी थे।

           अब्दुल कलाम ने अपनी सादगी और दयालु स्वभाव के कारण देश के लोगों के मन में अपनेपन की भावना पैदा की थी।

            यदि आप अब्दुल कलाम की दूरदर्शी सोच के बारे में अनुमान लगाना चाहते हैं, तो आप उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों और विचारों को पढ़ने के बाद ही समझ सकते हैं।

Buy This book.

(यदि आप एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में अधिक प्रेरक जानकारी रखते हैं तो निश्चित रूप से साझा करें)

Click here to read more

Free UPSC Coaching PDF

Author: admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *